Welcome on the page of One Click Computer Institute, Sri Mahadev Complex, First Floor, Benipur, Varanasi (U.P.)                 *YOUR FUTURE OUR MISSION*                 क्या होता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ??                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  कंप्यूटर के बारे में 50 रोचक तथ्य - Top 50 Random Fun Facts about computer                  31+ कीबोर्ड शॉर्टकट, जो बनाए आपकी इंटरनेट ब्राउज़िंग को फ़ास्ट (Learn Internet Browsing Keyboard Shortcut In Hindi)                  What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !                  FOSS क्या है और इसके उद्देश्य आईये जानतें है                  हमारा मस्तिष्‍क से कम्‍प्‍यूटर की तुलना                  कंप्यूटर सॉफ्टवेयर                  कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                  गूगल क्रोम में incognito mode क्या है जानियें                  विंडोज में फ़ाइलों के कन्‍टेन्‍ट को सर्च कैसे करे? और यह आपके लिए जरूरी क्‍यो है?                  कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                  विंडोज 7 के उपयुक्‍त शॉर्टकटस् जिन्‍हे आपको याद रखने की जरुरत है                  पिकासा वेब एलबम से कैसे अपलोड करें फोटो                  यहाँ से करे आकर्षक font (फॉण्ट) डाउनलोड                  कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer functions)                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  पिक्चर्स को पेंसिल स्केच या कार्टून में ऑनलाइन कैसे रूपांतरित करें?                  भूला हुआ Wi-Fi पासवर्ड पुनः प्राप्त कैसे प्राप्त करे?                 

ONE CLICK COMPUTER INSTITUTE



IT World Article

ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने

हमारे कंप्यूटर सिस्टम के हार्डवेयर रिसोर्सेज (Hardware resources) और कंप्यूटर के सभी भागो जैसे प्रोसेसर (Processer) ,इनपुट-आउटपुट इकाई ( Input-output unit)और अन्य को निर्देशित और कंट्रोल करने के लिए बनाया गया सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating system) होता है आप इसके नाम से ही इस बारे में अंदाज़ा लगा सकते है और यह “सिस्टम सॉफ्टवेयर” की श्रेणी में अाता है । यह एक सॉफ्टवेयर ग्रुप है जो हमारे द्वारा दिए गए कमांड और डेटा को नियंत्रित करता है और कंप्यूटर में निष्पादित होने वाली तमाम प्रक्रियायों गणनाओं और प्रत्येक रिसोर्स का लेखा जोखा ऑपरेटिंग सिस्टम ही रखता है ।

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार :

मार्किट में कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम्स उपलब्ध है जिनकी अपनी अपनी कमियां खूबियां है लेकिन कुछ अधिक प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टम निम्न है

विंडोज एक्स पी (Windows XP)

विंडोज सेवन (Windows 7)

विंडोज आठ (Windows 8.1)

ये विंडोज संस्करण है जो पेड़ है



लिनक्स के मुख्य डिस्ट्रो निम्न है

उबन्टु (Ubantu)

फेडोरा (Fedora)

मिंट (Mint)

ये सभी फ्री है

इसके अलावा यूनिक्स (Unix) मैक एस (MacOS) एमएस डाज (MS-DOS) भी है

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट